Spread some love

बहुत ही कम समय में क्रिप्टोकरेंसी ने फाइनेंशियल मार्केट में अपनी जगह बना ली। बिटकॉइन ने भी जितनी तेजी से अपना मार्केट बनाया, उससे तो दूसरे कई और क्रिप्टोकरेंसी के भी रास्ते खुल गए। आज पूरी दुनिया में बिटकॉइन के अलावा भी कई क्रिप्टोकरेंसी आ चुकीं हैं और अच्छा परफॉर्म भी कर रही है। उन्हीं में से एक है डैश कॉइन भी। जी हां आज हम आपको डैश कॉइन के बारे में बताएंगे कि क्या है डैश कॉइन और कैसे करेंगे आप इसमें ट्रेडिंग। साथ ही साथ इंडिया में क्या है डैश कॉइन का फ्यूचर ये जानना भी तो ये बेहद जरूरी ।

क्या है डैश कॉइन और कब हुई इसकी शुरुआत  (Kya Hai Dash Coin )

डैश कॉइन एक decentralized क्रिप्टोकरेंसी है। जिसे हम डिजिटल कैश या वर्चुअल करेंसी भी कह सकते हैं। दूसरे क्रिप्टोकरेंसी की तरह ही [डैश कॉइन भी peer to peer सिस्टम पर ही काम करता है। बिटकॉइन जैसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी जहां फंड ट्रांजेक्शन में ज्यादा वक्त लगाते हैं, वहीं डैश कॉइन की सबसे बड़ी खासियत है कि ये instant transaction की facility provide करता है। बिटकॉइन की तरह ही डैश कॉइन भी एक ओपन सोर्स है और इसका अपना खद का ब्लॉकचेन और वॉलेट भी है।

डैश की शुरुआत 18 जनवरी साल 2014 को डेवलपर Evan Duffield ने की थी। दरअसल डैश को सबसे पहले X Coin (XCO) के नाम से जाना जाता था। फरवरी साल 2014 को इसका नाम बदलकर ‘Darkcoin’ कर दिया गया। जिसके बाद 25 मार्च साल 2015 को इसका नाम डैश रख दिया गया। डैश कॉइन के लॉन्चिग के महज दो दिन में भी इसकी माइनिंग 1.9 मिलियन हुई थी। डैश के टीम ने इसे इस तरह से बनाया है कि 18 मिलियन डैश कॉइन मार्केट में सप्लाई की जा सकती है। और अगर अंदाजा लगाया जाए तो ये साल 2300 तक चलेगा। जी हां ये वो वक्त होगा जब शायद आप और हम इस दुनिया में नहीं होंगे । CoinMarketCap के मुताबिक  जून साल 2017 में डैश के हर दिन का trade volume करीब 100 डॉलर मिलियन रहा। जिसके साथ ही डैश सातवां most valuable cryptocurrency भी बन गया।

   Team of Dash

                                                                                                                

कैसे और कहां से खरीदें डैश कॉइन ( kaise or kaha se kharide Dash Coin)

डैश कॉइन खरीदने के लिए बहुत सी ऑनलाइन साइटें हैं जहां से इसकी खरीददारी की जा सकती है। लेकिन इन सभी जगहों पर आपको डैश वॉलेट खरीदना होगा, जहां आप अपने फंड को ट्रांसफर कर सकते हैं। नीचे दिए गए एक्सचेंजस से आप डैश का लेन- देन कर सकते हैं।

डैश कॉइन खरीदने की प्रक्रिया भी बहुत आसान है। बिटकॉइन की ही तरह यहां भी आपको एक्सचेंज पर अपना Log-in करना होता है, जिसके बाद आप लोकल करेंसी से डैश कॉइन की खरीददारी कर सकते हैं। वहीं बिटकॉइन की ही तरह डैश कॉइन की भी माइनिंग की जाती है , जिसके लिए हाई प्रोसेसर वाले कम्प्यूटर सिस्टम की जरुरत होती है।

डैश कॉइन का भविष्य (future of Dash Coin )

अगर हम डैश  कॉइन के भविष्य की बात करें तो डैश कॉइन की कीमत में पिछले कुछ महीनों में जो उछाल देखने को मिला है, उससे ये अंदाजा तो लगाया जा सकता है कि इसका भविष्य तो जरूर अच्छा है। इसके दाम में दिन ब दिन hike देखने को मिल रही है। दुनिया भर में डैश कॉइन की ट्रेडिंग की जा रही है। डैश कॉइन से हम भविष्य में अच्छे रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं। वहीं अगर हम इंडिया की बात करें तो यहां क्रिप्टोकरेंसी को लेकर कोई फाइनल डिशिजन नहीं हो पाया है। फिलहाल डैश कॉइन को भारत में रुपए से तो नहीं खरीदा जा सकता है, लेकिन यहां लोग डैश कॉइन डॉलर से भी खरीद रहे हैं। कहा तो यही जा रहा है कि भविष्य में रुपए से भी डैश कॉइन की ट्रेडिंग होने के चांसेस हैं।

अगर आप भी क्रिप्टोकरेंसी में लॉन्ग टर्म इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं, तो डैश कॉइन एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

जो अगर आपको ये article पसंद आया हो तो share करने ना भूले hashtag #CryptoHindi के साथ| और जो अगर आप recent crypto currency update जानना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लें| और जो अगर आपको कुछ भी पूछना या फिर आप कोई feedback देना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं| हम आपको जल्द ही रिप्लाई करेंगे |

 


Spread some love