Spread some love

बिटकॉइन के बारे मेंं तो आप लोग जान ही चुके हैं। कि बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि एक और नया डिजिटल कॉइन मार्केट में है। जो बहुत जल्द और बहुत ज्यादा ही फेमस हो गया है। जिसे लेकर तरह- तरह की बातें भी की जा रही हैं। जी हां, हम यहां बात कर रहे हैं इलेक्ट्रोनियम कॉइन (Electroneum Coin) की। इलेक्ट्रोनियम कॉइन को लेकर दुनिया भर में काफी चर्चाएं हो रही हैं। लोग जानना चाहते हैं कि आखिरकार इलेक्ट्रोनियम कॉइन क्या है, ये कैसे काम करता है। इलेक्ट्रोनियम कॉइन सही है या फेक। ऐसे बहुत से सवाल हैं जो इलेक्ट्रोनियम कॉइन को लेकर लोगों के मन में हैं। तो अगर आपके मन में भी है इलेक्ट्रोनियम कॉइन को लेकर confusion तो आपकी इस प्रॉब्ल को दूर कर देंगे हम। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रोनियम कॉइन से जुड़ी हर information.

All About Electroneum Coin

क्या  है  इलेक्ट्रोनियम  कॉइन (Kya hai Electroneum Coin)

 

अगर आप सरल शब्दों में समझना चाहते हैं तो इलेक्ट्रोनियम कॉइन पहली ब्रिटिश क्रिप्टो करंसी है। जी हां, इलेक्ट्रोनियम 1 पहली ब्रिटिश  क्रिप्टोकरंसी है। यानी की इसे भी आप अपने जेब में नहीं रख सकते है। इलेक्ट्रॉनियम ने बड़े ही तेजी से क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में अपनी जगह बना ली। और इलेक्ट्रोनियम कॉइन सबसे बड़ा Initial Coin Offering यानी कि ICO है। इलेक्ट्रोनियम को मोबाइल गेमिंग और ऑनलाइन जुआ बाजारों के लिए डेवलप किया गया था। कहा जाता है कि ये दुनिया का most user friendly क्रिप्टोकरंसी है, जिसमें मोबाइल एप पर ही वॉलेट मैनेजमेंट और कॉइन माइनिंग की भी सुविधा हैं | इलेक्ट्रोनियम बिटकॉइन की ही तरह है, लेकिन इसकी कीमत अभी बिटकॉइन से काफी कम है, लेकिन बाजारों में ये भी चर्चा है कि आने वाले समय में इसकी कीमत बढ़ सकती है। इलेक्ट्रोनियम कॉइन खरीदने के लिए बिटकॉइन क्रिप्टोकरंसी की जरुरत होती है। शुरुआत में इसे खरीदने पर कंपनी की ओर से ऑफर भी दिए जा रहे थे। जिसमें अगर आप 100 इलेक्ट्रोनियम कॉइन खरीदते हैं तो इसके बाद आपको 20 % एक्सट्रा इलेक्ट्रोनियम कॉइन गिफ्ट में मिलता है। इसकी टीम काफी अच्छी है, उन्होंने कॉइन मार्केट में बहुत काम किया है। अगर आप चाहे तो सीधे इसकी वेबसाइट www.electroneum.com  पर जाकर भी इलेक्ट्रोनियम खरीद सकते हैं। या फिर आप इसे cryptopia.co.nz से भी एक्सचेंज कर सकते हैं।

Cryptopia में कैसे खरीदें इलेक्ट्रोनियम कॉइन (how to buy electroenuem coin)

 

इलेक्ट्रोनियम  कॉइन  Real  है  या  Fake ?

 

All About Electroneum Coin

पहले राउंड में जिस तेजी से इलेक्ट्रोनियम कॉइन की धूम मची और एक लिमिट के बाद इसके selling बंद हो गई। उसे देखकर बहुत से लोगों के मन में तो यही डर होने लगा कि क्या कहीं इलेक्ट्रोनियम कॉइन फेक तो नहीं। जिन्होंने इसे खरीदा, उसमें से की लोगों को तो अपना पैसा डूबने के भी आशंका लगने लगी। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि आज बहुत से लोग इसके बाद ट्रेड कर रहे हैं । और एक्सपर्ट भी इलेक्ट्रोनियम को लंबी रेस का घोड़ा मानते हैं। इन सब के अलावे इलेक्ट्रोनियम पर विश्वास करने की सबसे बड़ी वजह है Yahoo, जी हां याहू खुद में एक बहुत बड़ा ब्रांड है और अगर याहू इसके साथ है तो आप इस पर भरोसा तो जता ही सकते हैं। इतना ही नहीं इसके साथ कुछ और भी बड़े नामों के जुड़ने की भी खबर है। साथ ही खबर ये भी है कि इलेक्ट्रोनियम कुछ और प्लेटफॉर्म पर भी खुद को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

See More: Ways to Purchase Bitcoin {Hindi}

जो अगर आपको ये article पसंद आया हो तो share करने ना भूले hashtag #CryptoHindi के साथ | और जो अगर आप recent crypto currency update जानना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लें| और जो अगर आपको कुछ भी पूछना या फिर आप कोई feedback देना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं| हम आपको जल्द ही रिप्लाई करेंगे |


Spread some love