Spread some love

बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है, जिसे आप केवल ऑनलाइन खरीद या बेच सकते हैं। बिटकॉइन किसी भी देश की करंसी नहीं है, लेकिन फिर भी यह बहुत से देश में यूज होता है । जिसमें भारत भी शामिल है, यानी कि भारत में भी बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जा रहा है। बिटकॉइन क्या है, इसे लेकर सारी डिटेल तो हम आपको पहले ही बता चुके हैं। इसके बाद अगर आप भी बिटकॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं, तो इससे जुड़ी सारी जानकारियां हम आपको यहां बतायेंगे। अब भारत में भी कुछ ऐसे वेबसाइट्स हैं जो बिटकॉइन की खरीद- बिक्री के लिए एक बेहतर प्लेटफॉर्म हैं। भारत में उन्हीं प्लेटफॉर्म में से एक है Coinsecure.

Coinsecure दूसरे बेवसाइट्स से अलग है। ये बिटकॉइन एक्सचेंज वेबसाइट है। ये साइट ट्रेडिंग करने वालों के लिए बेहतर है, क्योंकि इस साइट में ट्रेडिंग से जुड़़ी बहुत सी जानकारियां दी जाती हैं। लेकिन आपको ये भी बता दें कि इसका यूजर इंटरफेस बहुत ज्यादा फ्रेंडली नहीं है। Coinsecure भारत का सबसे पहला बिटकॉइन एक्सचेंज है। तो चलिए आपको बताते हैं कि Coinsecure से कैसे करें बिटकॉइन की खरीद- बिक्री।

Coinsecure को कैसे डाउनलोड करें और इस पर Account कैसे बनाएं

  1. आप अपने सिस्टम या फिर मोबाइल में गूगल सर्च पर जाएं और वहां Coinsecure.in सर्च करें। उसके बाद Coinsecure.in लिंक पर जाएं ।

  1. आपके सामने Coinsecure की वेबसाइट खुल जाएगी। जहां नीचे आप देखेंगे sign up लिखा होगा।

2. वहीं आप देखेंगे कि sign up के बराबर में see how it works भी लिखा हुआ नजर आएगा। Coinsecure वालों ने यहां अपनी साइट से रिलेटेड वीडियोज डाल हैं। इनके tutorial से आप इनके बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।

3. वहीं जब आप sign up बटन पर क्लिक करोगे, तो कुछ ऑप्शन आपको दिखाई देंगे। यहां आपको अपने कुछ पर्सनल डिटेल भरना। जैसे- आपकी ई-मेल आईडी, यूजर नेम और पासवर्ड।

 

4. ये सारी जानकारियां भरने के बाद आप देखेंगे कि आपके स्क्रीन पर इसे वैरिफाई करने के लिए भी एक ऑप्शन दिखेगा, जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

5. इस क्लिक के बाद आप अपनी दी हुई ई-मेल आईडी चेक कीजिए और वहां आए लिंक पर क्लिक करें।

6. इसे क्लिक करते ही आप Coinsecure के साइट पर पहुंच जाएंगे। और अब आप अपने अकाउंट के लिए login in कर सकते हैं।

 

Coinsecure में log in कैसे करें

  1. जब आप Coinsecure की साइट पर लॉग इन करते हैं तो आप देखेंगे कि ऑप्शन आता है मोबाइल नंबर या ई-मेल आईडी डालने के लिए। और जहां आपको अपना रजिस्टर मेल या मोबाइल नंबर डालना होगा।

 

2. इसके बाद अगर आपने मेल आई डी डाला है तो next का ऑप्शन क्लिक करते ही आपको स्क्रीन पर एक पॉप-अप दिखेगा, जिसके बाद आपको अपने मेल आई डी पर जाना होगा।

3. आपके मेल पर Coinsecure का एक लिंक होगा और एक टोकन नंबर भी होगा। यानी कि आप चाहे तो उस लिंक पर क्लिक कर के साइट पर जा सकते हैं या फिर टोकन नंबर आपको Coinsecure की साइट पर दिए ऑप्शन पर डालना होगा।

4. इस प्रोसेस के बाद आपको आपना पासवर्ड भी डालना होगा। ये सिक्योरिटी रीजन की वजह से होता है। यानी कि आप ये तो समझ ही गए होंगे कि Coinsecure कितना secure है।

5. इसके बाद आप successfully  अपने Coinsecure account में पहुंच जाएंगे।

 

6. Coinsecure के वेबसाइट पर जाने के बाद आप देखेंगे कि नीचे KYC के लिए कुछ instruction दिखाई देंगे। जो भरना आपके लिए जरुर है, तभी आप अपने अकाउंट में पैसे भी डाल सकेंगे।

7. इसके लिए आपको नीचे एक आप्शन दिखाई देगा start का। आपको इस पर क्लिक करना है।

8. इसके बाद आपके सामने स्क्रीन शॉट में दिखाए गए पेज की ही तरह के पेज खुलेगा, जहां आपको अपने दिए गए डिटेल भरने होंगे ।

9. यहां आपको आपना पैन कार्ड नंबर देना होगा और address proof की कॉपी अपलोड करनी होगी।

10. इसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट डिटेल भी देना होगा। जिस अकाउंट से पैसा आप बिटटकॉइन खरीदने के लिए Coinsecure account में ट्रांसफर कर सकें।

11. सारे डिटेल भरने के बाद आपको नीचे दिए गए send new sms code पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद  आपके मोबाइल में एक OTP आएगा। उसे भी आपको दिए गए ऑप्शन पर डालकर सब्मिट पर क्लिक करना होगा।

12. इसके बाद आपके पास वैरिफिकेशन मैसेज आएगा, कि आपके अकाउंट में दिए गए सारे डिटेल भी वैरिफाई हो चुके हैं।

Coinsecure के wallet में पैसे कैसे Deposit करें (Coinsecure ke wallet me paise kaise deposit karen)

  1. Coinsecure में रुपए डिपोजिट के लिए सबसे पहले आपको उपर दिए गए instruction के मुताबिक Coinsecure में लॉन इन करना होगा।
  2. इसके बाद आप Coinsecure की साइट पर आ जाएंगे। जिसके बाद आपको corner साइड पर जाना होगा और स्क्रीन शॉट पर दिखाए गए तीन लाइन पर क्लिक करना होगा।

3. इसके बाद यहां आपको कुछ ऑप्शन दिखाए देंगे, जिसमें से INR BANK पर क्लिक करना है।

4. INR BANK पर क्लिक करने के बाद आपको INR BANK का ऑप्शन दिखेगा। तो अगर आपने बैंक से लिंक नहीं किया है तो लिंक कर लें। वैसे उपर बताए गए प्रोसेस के साथ अगर आप चलेंगे तो KYC के वक्त ही बैंक अकाउंट का सारा प्रोसेस पूरा हो जाता है। इसके बाद आपको दिए गए बैंक अकाउंट का डिटेल भी स्क्रीन पर दिख जाएगा। साथ ही आपको Deposit Method भी नजर आएगा। जिसमें IMPS, RTGS, NEFT में से किसी एक पर क्लिक करना होगा।

5. इसके बाद आप अपने नेट बैंकिंग पर जाकर Coinsecure के अकाउंट में फंड ट्रांसफर का प्रोसेस करें। यहां आपको एक reference number भी मिलेगा, जिसे आपको कहीं लिखकर रखना होगा।

6. इसके बाद आपको Coinsecure के अकाउंट पर आना होगा। यहां आपको दिए डिटेल को भरना होगा। याानी कि transfer amount, transaction id or bank name .

 

7. ये सारी डिटेल भरने के बाद जब आप create request के बटन पर क्लिक करेंगे, आपको स्क्रीन पर एक pop-up दिखेगा।

8. इसके बाद आप Coinsecure के होमपेज पर जाइए। जहां आपको verified deposit balance नजर आएगा। आपने जितने भी रुपए अकाउंट में डिपोजिट किए हैं यहां आपको वो अमाउंट दिखेगा। हो सकता है अमाउंट Coinsecure  के अकाउंट में आने में थोड़ा वक्त लगाए। लेकिन इसके लिए आपको टेंशन लेने की जरुरत नहीं है। कुछ देर बाद ये खुद ही ट्रांसफर हो जाती है।

Coinsecure से बिटकॉइन कैसे खरीदें। (Coinsecure se bitcoin kaise kharide)

  1. Coinsecure के site पर आप बिटकॉइन से रिलेटेड सारे डिटेल देखेंगे। जिसके बाद आपको कॉर्नर में buy के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

2. जिसके बाद आपको जितने भी अमाउंट का बिटकॉइन खरीदना है वो डालना होगा। आप देखेंगे कि नीचे आपको दिखेगा कि फिलहाल बिटकॉइन का क्या रेट चल रहा है, वो भी आपको दिख जाएगा। जिससे आप बिटकॉइन खरीदने के लिए amount का अंदाजा लगा सकते हैं।

3. इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक pop-up दिखेगा, जहां आपको ok पर click करना है। इसके बाद आप देखेंगे कि आपके अकाउंट में बिटकॉइन  आ जाएगा।

Coinsecure के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें Exchange Trading Fees 0.3% ही है। सिक्योरिटी के नजरिए से भी ये बहुत ही Secure है।

See More: Ways to Purchase Bitcoin {Hindi}

जो अगर आपको ये article पसंद आया हो तो share करने ना भूले hashtag #CryptoHindi के साथ| और जो अगर आप recent crypto currency update जानना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लें| और जो अगर आपको कुछ भी पूछना या फिर आप कोई feedback देना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं| हम आपको जल्द ही रिप्लाई करेंगे|


Spread some love