Spread some love

क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो आज इसने Financial Market में अपनी मजबूत पकड़ बना ली है। दुनियाभर से बहुत से लोग इसमें invest कर रहे हैं। वहीं अब भारत में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है, क्योंकि अभी हाल ही में देश के कई बड़े बैंकों ने बिटकॉइन से जुड़े अकाउंट्स को बंद कर दिया है। वहीं सरकार क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों से टैक्स चुकाने के लिए भी कह रही है। क्रिप्टोकरेंसी ने आज पूरी दुनिया में धूम मचा रखी है। क्रिप्टोकरेंसी की बात हो और बिटकॉइन का जिक्र ना हो,ऐसा तो हो ही नहीं सकता। क्योंकि बिटकॉइन दुनिया की सबसे पहली क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन के बारे में तो आपने हमारे पिछले आर्टिकल में जान लिया होगा, क्या हैं बिटकॉइन लेकिन बिटकॉइन से ही जुड़े बिटकॉइन कैश के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं। तो आज हम आपको यहां Bitcoin Cash  के बारे में बताएंगे।

क्या है बिटकॉइन कैश  (Kya Hai Bitcoin Cash )

बिटकॉइन की तरह ही बिटकॉइन कैश भी एक डिजिटल करेंसी है। बिटकॉइन कैश, बिटकॉइन का ही Hard Fork है। इसे अगर सिंपल शब्दों में समझें तो ये बिटकॉइन का ही एक हिस्सा है। बिटकॉइन को दो हिस्सों में बांट दिया गया है, BTC और BCC । BTC यानी कि बिटकॉइन और BCC यानी कि बिटकॉइन कैश। मार्केट में बिटकॉइन कैश BCH के नाम से जाना जाता है। इसे 1 अगस्त साल 2017 को लॉच किया गया है। इसकी ऑफिशल वेबसाइट है  https://www.bitcoincash.org/. बिटकॉइन के ट्रांजेक्शन यानी कि ब्लॉक की साइज थी 1 MB, इस वजह से इसके ब्लॉकचेन के ट्रांजेक्शन की जो लिमिट थी वो थी 1 सेकेंड में 3 transaction । तो इसी वजह से इसके स्पीड में कमी आने लगी। जिसके बाद कस्टमर्स को काफी परेशानियां भी होने लगी। अब बड़े Transaction bitcoin  के through करना थोड़ा मुश्किल होने लगा, साथ ही इसमें बहुत ज्यादा वक्त भी लगने लगा। इसलिए बिटकॉइन के hard fork का फैसला लिया गया। जिसके बाद bitcoin cash बनाया गया। बिटकॉइन कैश का ब्लॉक साइज 8 MB है, जिससे बिटकॉइन ट्रांजेक्शन फास्ट होता है।

कहां- कहां की जा सकती है बिटकॉइन कैश की ट्रेडिंग

बिटकॉइन क्रिप्टकरेंसी की दुनिया का सबसे पहला डिजिकल कॉइन है । और इसने बहुत ही तेजी से मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसलिए आज बहुत से अनगिनत साइट्स हैं , , हालांकिजो इसकी ट्रेंडिंग की सुविधा देते हैं बिटकॉइन कैश भी बिटकॉइन का ही एक हिस्सा है।  इसलिए बहुत से साइट्स और एप हैं, जो बिटकॉइन कैश के ट्रेडिंग की facility उपलब्ध करवाते हैं। हम यहां आपको कुछ बड़े साइट्स का नाम बता रहें हैंं।

इनके अलावे और भी कई साइट्स हैं जो बिटकॉइन कैश की सुविधा देते हैं। अगर हम बिटकॉइन कैश के फायदे की बात करें तो ये आने वाले समय में BCC अच्छा रिटर्न देने वाला साबित हो सकता है, क्योंकि इसकी डिमांड बढ़ती ही जा रही है। लेकिन बिटकॉइन कैश के साथ सबसे बड़ी प्रॉब्लम है इसका बिटकॉइन के साथ जुड़ा होना। खैर ,अब ये तो मार्केट पर ही निर्भर करता है कि आने वाले वक्त में इसकी earning कैसी होगी। वहींं अगर भारत में बात की जाए तो बिटकॉइन की ही तरह यहां भी बिटकॉइन कैश की ट्रेडिंग की जा रही है। और तो और लोग इसमें long term के लिए भी invest कर रहे हैं। लेकिन  बिटकॉइन की ओर भारत सरकार की टेढ़ी नजरों को देखते हुए तो अब यही लग रहा है कि भारत मेंं बिटकॉइन investors को संभल कर रहने की जरूरत है।

See More: Ways to Purchase Bitcoin {Hindi}

जो अगर आपको ये article पसंद आया हो तो share करने ना भूले hashtag #CryptoHindi के साथ | और जो अगर आप recent crypto currency update जानना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को बुकमार्क कर लें | और जो अगर आपको कुछ भी पूछना या फिर आप कोई feedback देना चाहते है तो हमे कमेंट बॉक्स में बताएं| हम आपको जल्द ही रिप्लाई करेंगे |


Spread some love