Spread some love

क्या आप आज के दौर में बिना इंटरनेट के रहने का सोच सकते हैं ? बिल्कुल नहीं, जी हां इंटरनेट ने आज हमारी जिंदगी को बहुत ही आसान बना दिया है। चाहे बिल पेमेंट हो, लोगों से जुड़ना हो, कहीं जाना हो या कोई जानकारी लेनी हो बगैरह- बगैरह। सुबह से लेकर रात तक आप इंटरनेट पर ही डिपेंड होेते हैं। ऐसे ही अब इंटरनेट पैसे कमाने का भी एक बेहतर जरिया बन गया है। digitization के इस दौर में हर चीज जहां डिजिटल हो गई है, वहीं आपकी कमाई भी अब डिजिटल रुप में होने लगी है। जी हां, सही सुना आपने डिजिटल कमाई। डिजिटल कमाई का ही एक रुप है Bitcoin

kya hai bitcoin

क्या है बिटकॉइन

जिस तरह दुनिया में हर देश के पास अपनी करंसी है और उसकी अपनी अलग वैल्यू है, ठीक वैसे ही इंटरनेट की इस दुनिया की भी अपनी करंसी है बिटकॉइन। बिटकॉइन एक Virtual Currency है। ठीक  उसी तरह जैसे डॉलर, यूरो और रुपए होते हैं। बिटकॉइन भी एक नई इनोवेटिव डिजिटल टेक्नोलॉजी यानी कि डिजिटल करंसी है।  इस डिजिटल करंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है।  इसे हम ना देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं। लेकिन इसका यूज हम कर सकते हैं। इसे हम इस तरीके से भी समझ लें कि ये एक प्वांइट है जिसे हम अपने देश की करंसी में कन्वर्ट करवा सकते हैं। सोशल मीडिया के जरिए कमाए हुए अपने इन प्वाइंट्स यानी कि बिटकॉइन को आप बैंक अकाउंट में डाल कर अपनी करंसी में आसानी से बदल सकते हैं। Bitcoin एक Crypto Currency Payment System है।

bitcoin live rate

बिटकॉइन का अविष्कार साल 2009 में एलियस सतोशी नाकामोटो नाम के एक शख्स ने किया था । जिसके बाद इसकी पॉपुलेरिटी लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसके जरिए बिना बैंक को माध्‍यम बनाए लेन-देन किया जा सकता है।बिटकॉइन से जुड़ी सबसे अहम बात ये है कि इसका कोई मालिक नहीं है। जी हां, इसका मतलब ये है कि इसे कंट्रोल करने के लिए ना ही कोई सरकार है, ना ही कोई अथॉरिटी या फिर कोई बैंक। बिटकॉइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। हालांकि भारत में इस करंसी को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसे रेग्युलेट करने का कोई नियम बना है।

बिटकॉइन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • जिस तरह रुपये के एक भाग को पैसा कहते हैं। उसी तरह बिटकॉइन के एक भाग को ‘Satoshi’  कहा जाता है। क्योंकि बिटकॉइन का निर्माण एलियस सतोशी नाकामोटो ने किया था। और अब तक सतोशी को किसी ने भी नहीं देखा है।
  • एक Bitcoin को हम 1000000 भाग में तोड़ सकते है | यानि एक बिटकॉइन 10 करोड़ Satoshi से मिल कर बना होता है| दुनिया में अभी तक किसी देश की करेंसी को इतने भागो में तोडा नहीं जा सकता है।
  • विकिपीडिया के मुताबिक पूरी दुनिया में केवल 2.1 करोड़ बिटकॉइन मौजूद हैं और उनमें से अभी 1.2 करोड़ से ज्‍यादा बिटकॉइन की माइनिंग हो चुकी है यानी इस वक्‍त इतने बिटकॉइन चलन में हैं।

Bitcoin facts in Hindi

जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि हम चीज की merit और demerit दोनों ही होती है, तो वैसा ही बिटकॉइन के साथ भी है। अगर बिटकॉइन पैसे कमाने का एक अच्छा जरिया है तो इसके कुछ नुकसान भी है। जिसकी जानकारी भी हमें होनी चाहिए, ताकि इसके नुकसान को जानकर हम उससे बच सकें।

बिटकॉइन की कीमत

बिटकॉइन की कीमत हर देश में अलग- अलग होती है। क्योंकि बिटकॉइन का चलन वर्ल्ड मार्केट में है, इसलिए इसकी कीमत हर देश में इसकी मांग के मुताबिक होती है| बिटकॉइन की कीमत हर वक्त तेजी से बदलती रहती है। यानी कि ये घटती- बढ़ती रहती है। आपको यकीन नहीं होगा लेकिन ये सच है कि बिटकॉइन की कीमत में इतनी तेजी से उछाल आया है। 5 साल पहले 1 बिटकॉइन की कीमत 6 रुपए थी। साल 2015 में इसकी कीमत बढ़कर 14 हजार रुपए हो गई और फिर साल 2016 में इसकी कीमत 30 हजार रुपए हो गई। और अब भी लगातार इसकी कीमतों में इजाफा होता ही जा रहा है। दिसम्बर 2017 तक आते आते इसकी किम्मत कुछ 12-13 लाख के बीच में आ गयी है और अभी भी इसका आमूमन price 2020 तक 40-50 लाख तक आने की पूरी उम्मीद है| आइये आपको बताते है की किस तरह Bitcoin बनता है और कैसे आप इससे फायदा उठा सकते है|

Bitcoin Live Rate in USD: $ 0000.0000

kaise banta hai bitcoin

कैसे बनता है बिटकॉइन

जैसे की हमने आपको बताया कि बिटकॉइन पर किसी भी बैंक या सरकार का कंट्रोल नहीं है तो जाहिर सी बात है कि आपके दिमाग में ये सवाल भी जरूर आया होगा, कि बिटकॉइन फिर बनती कैसे है। तो हम आपको बता दें कि नया बिटकॉइन एक सक्सेसफुल ट्रांजिक्शन से ही बनता है। जैसे  अगर आपके पास कोई बिटकॉइन  है और आपको उसे बेचना है, तो आपको बिटकॉउन के एक्सचेंज वेबसाइट पर जाना होगा और request डालना होगा। जिसके बाद बिटकॉइन खरीदने वाले आपसे contact करेंगे। जब आप किसी को अपना बिटकॉइन भेजते हो, तो वो ट्रांजेक्शन वैरिफाइ होता है। बहुत से लोगों ने खुद का Bitcoins Verification center खोल रखा है। ऐसे में बिटकॉइन  पहले इन वैरिफिकेशन सेंटर्स पर जाता है। जिसके बाद जो भी वैरिफिकेशन सेंटर बिटकॉइन को Solve करके Transaction Successful कर देता है, उस सेंटर को Reward में कुछ बिटकॉइन मिलता है। इसी तरह नए बिटकॉइन्स बनते है | बिटकॉइन का लेन- देन पीयर- टू- पीयर टेक्नोलॉजी पर होता है। यानी कि पैसा एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर पहुंच जाता है। और जैसे कि आपके हर ट्रांजिक्शन का हिसाब आपका बैंक रखता है। ठीक वैसे ही इसकी सारी जानकारियां भी एक ब्लॉक चैन में होती है। जो कि हर ट्रांजेक्शन को वेरिफाई भी करती है और उसका हिसाब भी रखती है।

kaise bnaye jaate hai bitcoin

कैसे कमाए जाते हैं बिटकॉइन

बिटकॉइन का इस्तेमाल बड़े ही तेजी से बढ़ रहा है। इसे बेहद तेज और कुशल तकनीक कहकर इसकी तारीफ भी की जा रही है। इसलिए दुनियाभर के बिजनेसमैन और कई कंपनियां फाइनैंशियल ट्रांजेक्‍शन के लिए इसका इस्‍तेमाल खूब कर रहे हैं। बिटकॉइन कमाने के तीन तरीके है-

1. ऐसी कई वेबसाइट्स हैं जो फ्री बिटकॉइन ऑफर करती हैं। यानी कि आप चाहे तो बिटकॉइन सीधे खरीद सकते हैं। और अगर आपको 1 बिटकॉइन नहीं खरीदना है तो आप उसके छोटे यूनिट भी खरीद सकते हैं और बाद में उसे बेच भी सकते हैं ।

2. बिटकॉइन कमाने का दूसरा तरीका कैश के बदले या फिर किसी सामान के बदले भी बिटकॉइन लेना भी है। जिन देशों में बिटकॉइन लीगल हैं, वहां आप कैश के बदले बिटकॉइन देने वाले सेलर या सामान के पेमेंट के रूप में बिटकॉइन हासिल कर सकते हैं। और उसके बाद आप चाहे तो ज्यादा दामों में इसे बेच भी सकते हैं।

3. तीसरा तरीका है बिटकॉइन की माइनिंग का। यानी कि नए बिटकॉइन जनरेट करना या चलन में लाना। जी हां जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि बिटकॉइन की वैरिफिकेशन से भी बिटकॉइन कमाया जा सकता है। इसके लिए आपके साथ high speed processor वाला कंप्यूटर होना चाहिए।

अगर हम इसे short में समझे तो बिटकॉइन शेयर मार्केट की ही तरह है। लेकिन बिटकॉइन को आप केल ऑनलाइन ही जमा कर के रख सकते हैं। शेयर मार्केट की तरह ही आप बिटकॉइन में भी invest कर सकते हैं। जैसे कि शेयर मार्केट में भाव गिरते- चढ़ते रहते हैं, ठीक उसी तरह बिटकॉइन में भी इसके दामों में उतार- चढ़ाव आता रहता है। बिटकॉइन के दामों की जानकारी आपको बड़ी ही आसानी से इंटरनेट पर मिल जाती है।

Merits of Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन से लाभ (Advantage of Bitcoin in Hindi)

1. बिटकॉइन को आप कहीं भी और कभी भी बिना किसी परेशानी के भेज सकते हैं।

2. बिटकॉइन एक ऑनलाइन  और safe प्रोसेस हैं, जिससे इसमेें धोखाधड़ी की उम्मीद कम है।

3. बिटकॉइन का आपका अकाउंट कभी ब्लॉक नहीं होता। जिसकी वजह से आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है।

4. बिटकॉइन का सबसे बड़ा लाभ ये है कि यह किसी भी तरह के ट्रांजेक्शन फीस से मुक्त है।  यानी कि क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर जैसे आपको ट्रांजेक्शन फीस देनी होती है, वैसे बिटकॉइन के ट्रांजेक्शन पर नहीं होता है।

5. इंटरनेट के बढ़ते चलन की वजह से इसके जरिए बिटकॉइन का इस्तेमाल करना बहुत बहुत ही आसान होता है।

Demerits of bitcoin in hindi

बिटकॉइन के नुकसान (Disadvantage of Bitcoin in Hindi)

1. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि बिटकॉइन भी एक शेयर मार्केट की ही तरह है। तो ऐसे में जिस तरह शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना जोखिम भरा होता है, ठीक वैसे ही बिटकॉइन में भी इन्वेस्टमेंट थोड़ा risky जरूर है।

2. क्योंकि बिटकॉइन पर किसी भी सरकार या बैंक का कंट्रोल नहीं होता है। ऐसे में इसका misuse भी धड़ल्ले से किया जा रहा है। दो लोगों के बीच होने वाले इस ट्रांजेक्शन में ड्रग्स और हथियार की खरीद- बिक्री भी शामिल है।

3. बिटकॉइन एक ऑनलाइन प्रोसेस है। ऐेेसे में अगर किसी हैकर ने आपके अकाउंट को हैक कर लिया तो फिर आपके बिटकॉइन वापस नहीं आ सकते हैं और आप इसकी complain भी नहीं कर सकते।

4. क्‍योंकि इसके जरिए होने वाले लेन-देन में गड़बड़ी की जिम्‍मेदारी किसी की नहीं होती है, ऐसे में आतंकवादी गतिविधियों को financial help, टैक्स की चोरी जैसे इसके बढ़ते इस्‍तेमाल ने दुनियाभर की सुरक्षा एजेंसियों और फाइनैंशियल रेग्‍युलेटर्स की नींद उड़ा दी है।

5. जैसे की हर देश एक साल में एक लिमिट में ही करेंसी छाप सकती है, वैसे ही बिटकॉइन की भी एक लिमिट है। 21 मिलियन से ज्यादा बिटकॉइन मार्केट में नहीं आ सकते हैं।

How to purchase bitcoin in India

भारत में बिटकॉइन कैसे ख़रीदे (How to Purchase Bitcoin in India):

भारत में भी कुछ ऐसे साइट्स हैं जहां हम बिटकॉइन की खरीददारी आसानी से कर सकते हैं। यहां हम बिटकॉइन को अपनी ही करंसी रुपए में खरीद सकते हैं। इन वेबसाइट्स पर आप real time में बिटकॉइन की कीमत भी जान सकते हैं।

  1. Unocoin
  2. Zebpay
  3. Coinsecure

इन वेबसाइट्स पर login कर के आप बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन की खरीददारी कर सकते हैं। यदि आपको Bitcoin या फिर किसी भी virtual करेंसी से related जानकारी चाहिए तो आप हमे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में समझा सकते है|


Spread some love